12 मई से 15 ट्रेनों का होगा संचालन, ये है रेलवे ​के नियम, आज शाम 6 बजे से होगी बुकिंग

देश

भोपाल. कई राज्यों में लॉकडाउन के दौरान कई दिनों से फंसे लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए भारतीय रेल ने 12 मई से भारतीय रेलवे ने 15 स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने का निर्णय लिया है। इन ट्रेन के लिए आज शाम 4 बजे ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू होनी थी, लेकिन जैसे ही शाम 4 बजे लोगों ने आइआरसीटीसी की वेबसाइट ओपन की वैसे ही कुछ देर बाद रेलवे की ओर से आइआरसीटीसी की वेबसाइट बंद करनी पड़ी। बताया जा रहा है कि ऐसा इस लिए किया गया कि आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर इतना अधिक लोड पड़ा रहा था कि रेलवे ने बेवसाइट ही बंद कर दी। अब 6 बजे से दोबारा बुकिंग शुरू होगी।


12 मई से भारतीय रेलवे ने 15 स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने जा रहा है। ट्रेनों में सफर करने वाले हर शख्स की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और जो पूरी तरह स्वस्थ होगा उसे ही ट्रेन में बैठने की अनुमति दी जाएगी। जानकारी के अनुसार भारतीय रेलवे ने डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोडऩे वाली नई दिल्ली स्टेशन से विशेष ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।

4 ट्रेनों का हाल्ट भोपाल रेलवे स्टेशन
इन 15 स्पेशल ट्रेनों में से 4 स्पेशल ट्रेनों का हाल्ट भोपाल रेलवे स्टेशन पर रहेगा। भोपाल रेलवे स्टेशन पर जिन चार स्पेशल ट्रेनों का हाल्ट रहेगा उनमें से पहली ट्रेन न्यू दिल्ली से बेंगलुरु स्पेशल अप और डाउन रहेगी, दूसरी ट्रेन न्यू दिल्ली से चेन्नई स्पेशल अप और डाउन ट्रेन का स्टॉपेज भोपाल पर रहेगा साथ ही तीसरी ट्रेन न्यू दिल्ली से बिलासपुर अप और डाउन तथा चौथी ट्रेन न्यू दिल्ली से सिकंदराबाद अप और डाउन का हाल्ट भोपाल स्टेशन पर रहेगा। 15 डेस्टिनेशन के लिए पहले चरण में नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए विशेष ट्रेनों का संचालन होगा।


आज शाम 4 बजे से होनी थी टिकट बुकिंग
कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए? 17 मई तक पूरे देश में लॉकडाउन जारी है, लेकिन रेलवे ने 12 मई से ही ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। रेलवे चरणबद्ध तरीके से अपनी सेवाएं शुरू करने की योजना बना रहा है। रेलवे 12 मई से धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन शुरू करने जा रहा है। इसमे टिकट बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन आईआरसीटीसी के माध्यम से होगी। इसकी शुरुआत 11 मई की शाम 4 बजे से होनी थी,लेकिन 4 बजे आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर इतना लोड पड़ा कि
रेलेवे ने दो घंटे के लिए बुकिंग बंद कर दी है। शाम 6 बजे से बुकिंग दोबारा शुरू होगी।

राजधानी बराबर रहेगा किराया
इन ट्रेन में मेल व एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्रियों को लाभ नही होगा। यह ट्रेन पूरी तरह से ऐसी डिब्बो पर आधारित होगी। इसमे टेम्परेचर भी 25 डिग्री तक रखा जाएगा। रेलवे के अनुसार यात्रा के लिए छोडऩे आने वाले यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर प्रवेश नही मिलेगा। अर्थात प्लेटफॉर्म टिकिट नही मिलेंगे। यात्रियों को चेहरा ढंकना अनिवार्य होगा और प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और केवल यात्रियों को ट्रेन में चढऩे की अनुमति होगी।

Back to Top